अगर मोबाइल के IMEI नंबर से की छेड़छाड़ तो होगी 3 साल तक की जेल, लगेगा जुर्माना




अगर मोबाइल के IMEI नंबर से की छेड़छाड़ तो होगी 3 साल तक की जेल, लगेगा जुर्माना

सरकार ने मोबाइल के IMEI नंबर से छेड़छाड़ पर सख्‍त रुख अपनाया है। 15 डिजिट के इस नंबर से छेड़छाड़ करने पर तीन साल तक की जेल और जुर्माना दोनों की सजा हो सकती है। मोबाइल चोरी पर पर यह नंबर एक साक्ष्‍य की तरह होता है। फेक आईएमईआई नंबर जारी करने से रोकने और गुम या चोरी हो चुके मोबाइल फोन को ट्रैक करने में मदद मिलती है।
यह नया रूल ''द प्रिवेंशन ऑफ टेम्‍परिंग ऑफ द मोबाइल डिवाइस इक्विपमेंट नंबर'' है। इस रूल के तहत कोई भी व्‍यक्ति जो मोबाइल यूज कर रहा है, वह आईएमईआई नंबर में बदलाव या सॉफ्टवेयर व यूनिक नंबर से छेड़छाड़ नहीं कर सकता है।

क्‍या है मोबाईल IMEI नंबर और कैसे बदलता है ?

IMEI एक मोबाइल हैंडसेट की यूनिक आईडी होती है। जब भी कोई यूजर कॉल करता है, तो उसका कॉल रिकॉर्ड कॉल करने वाले का नंबर और उसके हैंडसेट का आईएमईआई नंबर बताता है। मोबाइल नंबर को सिम बदल कर बदला सकता है लेकिन आईएमईआई नबंर को केवल स्‍पेशल इक्विपमेंट के जरिए टेक्निकल जानकारी रखने वाला शख्स ही बदल सकता है। मोबाइल डिवाइस का यह यूनिक नंबर ग्‍लोबल इंडस्‍ट्री बॉडी GSMA और उसकी ओर से ऑथराइज्ड यूनिट जारी करती है।

क्‍यों है मोबाईल का IMEI नम्‍बर जरूरी ?

 जब भी कोई मोबाइल फोन गुम हो जाता है, तो उसकी ट्रैकिंग के लिए आईएमईआई नंबर की जरूरत होती है। डिपार्टमेंट ऑफ टेलिकॉम ने आईएमईआई नंबर से छेड़छाड़ की शिकायतों के बाद जून में सख्‍त नियम बनाने की प्रॉसेस शुरू कर दी थी। आईएमईआई नंबर से छेड़छाड़ से पुलिस और अन्‍य दूसरी सुरक्षा एजेंसियों के लिए मोबाइल हैंडसेट को ट्रैक करना मुश्किल हो रहा था।
सन 2009 में DoT ने की थी सख्‍ती



 DoT ने 2009 में टेलिकॉम कंपनियों को फेक आईएमईआई नंबर के मोबाइल फोन पर सर्विस देने से रोक दिया था। लेकिन, टेलिकॉम ऑपरेटर्स को डुप्लिकेट आईएमईआई नंबर वाले फोन को आईडेंटिफाई करने में मुश्किलें आ रही हैं। मोबाइल फोन ट्रैकिंग मामले में डीओटी की टेलिकॉम इन्‍फोर्समेंट रिर्सोसेस एंड मॉनिटरिंग (टीईआरएम) सेल ने पाया कि करीब 18 हजार हैंडसेट एक ही आईएमईआई नंबर पर चल रहे थे।

DoT ने टेलिग्रॉफ एक्‍ट में किए बदलाव

 DoT ने नए रूल्‍स को इंडियन टेलिग्रॉफ एक्‍ट के सेक्‍शन 7 और सेक्‍शन 25 में शामिल किया है। सेक्‍शन 7 के तहत डीओटी टेलिकॉम या टेलिग्रॉफ सर्विस के लिए नियम तय कर सकता है और सेक्‍शन 25 के तहत वह टेलिग्रॉफ लाइन, मशीन और उससे जुड़े इक्विपमेंट के नुकसान होने के मामलों को डील करता है। इसमें तीन साल तक की जेल या जुर्माना या दोनों का हो सकते हैं।
DoT एक नया सिस्‍टम ला रहा है जिसके तहत वह चोरी या गुम हुए मोबाइल पर किसी भी नेटवर्क की सभी सर्विसेज ब्‍लॉक कर सकता है। इसमें सिम कार्ड बदलने या आईएमईआई नंबर बदलने पर भी ये हैंडसेट बेकार हो जाएंगे।






Mobile IMEI Number

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

साइबर क्राइम की ऑनलाइन करें शिकायत

चेक बाउंस होने पर क्या करें: जानिए पूरी कानूनी प्रक्रिया अंतर्गत एन0आई एक्‍ट 138

कपल कोर्ट मैरिज कैसे करें ? How to do couple court marriage?